29 फिल्मों में से 'लापता लेडीज' की हुई ऑस्कर 2025 में एंट्री, डायरेक्टर किरण राव बोलीं-बेहद सम्मानित और खुश महसूस कर रही हूं

Edited By suman prajapati, Updated: 23 Sep, 2024 03:56 PM

laapataa ladies  got entry in oscars 2025 out of 29 films

फिल्मकार किरण राव की ‘लापता लेडीज' को ऑस्कर पुरस्कार 2025 के लिए चुना गया है। यह घोषणा फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) के निर्णायक मंडल द्वारा सोमवार को की गई। किरण राव द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा निर्मित इस फिल्म का उद्देश्य वैश्विक मंच पर...

बॉलीवुड तड़का टीम.  फिल्मकार किरण राव की ‘लापता लेडीज' को ऑस्कर पुरस्कार 2025 के लिए चुना गया है। यह घोषणा फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया (एफएफआई) के निर्णायक मंडल द्वारा सोमवार को की गई। किरण राव द्वारा निर्देशित और आमिर खान द्वारा निर्मित इस फिल्म का उद्देश्य वैश्विक मंच पर भारतीय सिनेमा का प्रतिनिधित्व करते हुए महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर प्रकाश डालना है।

PunjabKesari


पितृसत्ता पर हल्के-फुल्के व्यंग्य से भरपूर इस हिंदी फिल्म को 29 फिल्मों में से चुना गया है जिनमें बॉलीवुड की हिट फिल्म ‘‘एनिमल'', मलयालम की राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता ‘‘अट्टम'' और कान फिल्म महोत्सव की विजेता ‘‘ऑल वी इमेजिन एज लाइट'' शामिल हैं। असमी फिल्म निर्देशक जाहनु बरुआ की अध्यक्षता वाली 13 सदस्यीय चयन समिति ने आमिर खान और किरण राव द्वारा निर्मित ‘‘लापता लेडीज'' को एकेडमी अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म श्रेणी के लिए सर्वसम्मति से चुना है। इस श्रेणी में शामिल होने की दौड़ में 29 फिल्मों में हिंदी फिल्म ‘‘श्रीकांत'', तमिल फिल्म ‘‘वाज़हाई'' और ‘‘तंगलान'' तथा मलयालम फिल्म ‘‘उल्लोझुक्कु'' थीं। 
मार्च में रिलीज हुई ‘‘लापता लेडीज'' 2001 में ग्रामीण भारत में दो दुल्हनों की दिल छू लेने वाली कहानी है जिनकी एक ट्रेन यात्रा के दौरान अदला-बदली हो जाती है। फिल्म का निर्माण राव के किंडलिंग प्रोडक्शंस, आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियोज ने किया है।

 


किरण राव ने कहा कि वह ‘‘बेहद सम्मानित और खुश'' महसूस कर रही हैं कि उनकी फिल्म 97वें एकेडमी अवॉर्ड्स में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘सिनेमा हमेशा दिलों को जोड़ने, सीमाओं को पार करने और सार्थक संवाद शुरू करने का एक शक्तिशाली माध्यम रहा है। मुझे उम्मीद है कि यह फिल्म भारत की तरह दुनिया भर के दर्शकों को पसंद आएगी।'' 


फिल्म निर्देशक ने एक बयान में कहा, ‘‘मैं इस फिल्म पर भरोसा जताने वाली चयन समिति और हर व्यक्ति का हार्दिक आभार व्यक्त करता चाहती हूं। इस वर्ष ऐसी अद्भुत भारतीय फिल्मों में से चुना जाना वास्तव में एक बड़ा सौभाग्य है - जो इस सम्मान के लिए समान रूप से योग्य दावेदार हैं।'' 
करीब 13 साल के बाद ‘लापता लेडीज' के साथ निर्देशन की दुनिया में लौटीं किरण राव ने कहा कि वह और उनकी टीम ‘‘बड़े उत्साह'' के साथ इस यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। राव ने मुंबई में विभिन्न वर्गों के लोगों पर केंद्रित 2010 में आयी फिल्म ‘‘धोबी घाट'' से निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था। 

नितांशी गोयल, प्रतिभा रांटा और स्पर्श श्रीवास्तव की मुख्य भूमिकाओं के साथ ही फिल्म में रवि किशन, छाया कदम और गीता अग्रवाल शर्मा ने भी अभिनय किया है। इस हिंदी फिल्म को 2023 टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में दिखाया गया था। 
तमिल फिल्म ‘‘महाराजा'', तेलुगु फिल्म ‘‘कल्की 2898 एडी'' और ‘‘हनु-मान'' के साथ ही हिंदी फिल्म ‘‘स्वातंत्रय वीर सावरकर'' और ‘‘आर्टिकल 370'' भी 29 फिल्मों की उस सूची का हिस्सा थीं जिनमें से लापता लेडीज को चुना गया। आमिर खान अभिनीत 2002 में आई फिल्म ‘‘लगान'' के बाद से कोई भी भारतीय फिल्म ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फीचर फिल्म के लिए नामांकित नहीं हुई है। पहले केवल दो अन्य फिल्मों ने अंतिम पांच में जगह बनाई थी और वे नरगिस अभिनीत ‘‘मदर इंडिया'' और मीरा नायर की ‘‘सलाम बॉम्बे'' हैं। पिछले साल ऑस्कर के लिए मलयालम सुपरहिट फिल्म ‘‘2018: एवरीवन इज ए हीरो'' को भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के तौर पर भेजा गया था।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!