दीपिका से लेकर कृति खरबंदा तक..इन 6 स्टार्स ने मानसिक स्वास्थ्य और सेहत को लेकर दर्शकों को प्रेरित करने में निभाई अहम भूमिका

Edited By suman prajapati, Updated: 10 Oct, 2024 01:58 PM

deepika kriti these stars play important role inspiring about mental health

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता देश में एक व्यापक रूप से चर्चित और संवेदनशील विषय है। भारतीय सिनेमा की कई प्रमुख हस्तियों ने मानसिक स्वास्थ्य के साथ अपने संघर्ष और अनुभवों के बारे में बहादुरी से बात की है, जागरूकता फैलाई है और कई लोगों को प्रेरित किया है।...

बॉलीवुड तड़का टीम. मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता देश में एक व्यापक रूप से चर्चित और संवेदनशील विषय है। भारतीय सिनेमा की कई प्रमुख हस्तियों ने मानसिक स्वास्थ्य के साथ अपने संघर्ष और अनुभवों के बारे में बहादुरी से बात की है, जागरूकता फैलाई है और कई लोगों को प्रेरित किया है। यहाँ छह नाम दिए गए हैं जिन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुलकर बात की है:

PunjabKesari


1. दीपिका पादुकोण: दीपिका मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुलकर बात करने वाली सबसे मुखर हस्तियों में से एक हैं। उन्होंने अवसाद के साथ अपने संघर्षों को साझा किया, जब वे अपने करियर के चरम पर थीं। हाल ही में 'कॉफी विद करण' पर, उन्होंने यह भी बताया कि कैसे रणवीर सिंह ने उनके मानसिक स्वास्थ्य संघर्षों के दौरान एक सुरक्षित स्थान तैयार किया।


2. अनुष्का शर्मा: अनुष्का ने कई बार अपने चिंता से जुड़े अनुभवों को साझा किया है, और लोगों को बिना किसी झिझक के इलाज करवाने की सलाह दी है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी बेटी वामिका ने उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद की है, जैसे कि जल्दी डिनर करना और जल्दी सोने की आदत डालना।

3. कृति खरबंदा: कृति ने महामारी के दौरान अपनी चिंता के साथ संघर्ष को लेकर खुलकर बात की है। उन्होंने एक सख्त दिनचर्या बनाए रखने और आत्म-देखभाल का अभ्यास करने के महत्व पर जोर दिया। हाल ही में उन्होंने एक पोस्ट साझा की जिसमें परिवार के साथ बिताए गए पलों का महत्व और डिजिटल डिटॉक्स के लाभों को रेखांकित किया।
https://www.instagram.com/p/DAVDE9uzoNu/?igsh=MWtoMmw2a2dqeWJyMw==


4. सामंथा रुथ प्रभु: सामंथा ने अपनी मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों के बारे में खुलकर बात की है, खासकर जब उन्होंने अपने ऑटो-इम्यून रोग मायोसिटिस से संघर्ष किया। उन्होंने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के महत्व पर जोर दिया और कहा कि व्यक्तिगत जीवन में कठिनाई के समय मानसिक भलाई पर ध्यान देना जरूरी है।
https://www.instagram.com/p/CkSvgOOLV-Z/?igsh=MXZrZHNpOWpnNGo1dQ==

5. करण जौहर: करण जौहर ने हाल ही में ट्विटर से दूर हटकर अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए फैसला किया और अपने शरीर से संबंधित असंतोष (बॉडी डिस्मॉर्फिया) के बारे में खुलासा किया। उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे उन्होंने बड़े कपड़े पहनने और स्विमिंग पूल से दूर रहने का फैसला किया था, और पेशेवर मदद लेने का निर्णय लिया।

6. अनन्या पांडे: अनन्या पांडे ने अपने "सो पॉज़िटिव" अभियान के जरिए सोशल मीडिया पर मानसिक स्वास्थ्य के नकारात्मक प्रभावों को उजागर किया है। उन्होंने खुद के इम्पोस्टर सिंड्रोम के बारे में बात की और हाल ही में अपनी फिल्म 'CTRL' के प्रमोशन के बाद डिजिटल डिटॉक्स की योजना बनाई।
https://www.instagram.com/sopositivedsr/profilecard/?igsh=MTg4cW55Ym01bnEyZA==

ये सितारे मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने और लोगों को प्रेरित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं, जो अपने अनुभवों को साझा करने के लिए काफी साहसिक कदम है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!