Edited By Mehak, Updated: 21 Feb, 2025 07:04 PM
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हनी सिंह के कॉन्सर्ट की टिकट बिना खरीददार के नाम के बेचे जाने पर महाराष्ट्र साइबर सेल ने ज़ोमैटो टिकटिंग प्लेटफॉर्म को शो कॉज नोटिस भेजने की तैयारी की है। साइबर सेल ने पहले ही बड़े इवेंट्स के टिकट पर नाम प्रिंट करने के निर्देश दिए थे, ताकि...
बाॅलीवुड तड़का : महाराष्ट्र साइबर सेल Zomato के टिकटिंग प्लेटफॉर्म को 'शो कॉज नोटिस' भेजने की तैयारी कर रही है। यह नोटिस इसलिए भेजा जा रहा है क्योंकि सिंगर हनी सिंह के कॉन्सर्ट की टिकट बिना खरीददार के नाम से बेची गई। साइबर सेल जानना चाहती है कि ऐसा क्यों किया गया, जबकि पहले ही सभी बड़े इवेंट्स के टिकटों पर खरीदार का नाम लिखने के निर्देश दिए जा चुके थे।
कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के बाद सख्त हुए थे नियम
पिछले साल हुए कोल्डप्ले कॉन्सर्ट में टिकट ब्लैकमार्केटिंग का बड़ा मामला सामने आया था। इसमें कई लोग बड़ी संख्या में टिकट खरीदकर उन्हें सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म्स पर कई गुना दाम में बेच रहे थे। इस घटना के बाद महाराष्ट्र साइबर सेल ने BookMyShow और Zomato जैसे बड़े टिकटिंग प्लेटफॉर्म्स को आदेश दिया था कि बड़े इवेंट्स के टिकट खरीदने पर खरीदार का नाम प्रिंट किया जाए।
टिकटों पर नाम अनिवार्य, एंट्री के लिए ID Card जरूरी
महाराष्ट्र साइबर सेल के प्रमुख यशस्वी यादव ने बताया कि बड़े इवेंट्स के दौरान टिकटों की डिमांड बहुत ज्यादा होती है, इसलिए कई लोग उन्हें ब्लैक में बेचने के लिए भारी मात्रा में खरीद लेते हैं। इसे रोकने के लिए यह नियम बनाया गया कि -
- टिकट पर खरीदार का नाम लिखा होगा।
- इवेंट में एंट्री के समय व्यक्ति को अपना सरकारी ID Card (आधार, पैन या ड्राइविंग लाइसेंस) दिखाना होगा।
- अगर टिकट पर लिखा नाम और ID Card का नाम मैच नहीं करता, तो एंट्री नहीं मिलेगी।
- महाराष्ट्र साइबर जल्द जारी करेगा श्वेत पत्र
यादव ने यह भी बताया कि इस पूरे मामले पर महाराष्ट्र साइबर एक 'श्वेत पत्र' (White Paper) जारी करने वाली है। इसमें सभी टिकटिंग प्लेटफॉर्म्स से मिले सुझावों के आधार पर यह बताया जाएगा कि टिकटिंग सिस्टम में कौन-कौन से तकनीकी बदलाव करने की जरूरत है। इस श्वेत पत्र को कानूनी रूप दिया जाएगा, ताकि भविष्य में इस तरह की टिकट ब्लैकमार्केटिंग को पूरी तरह से रोका जा सके।