Teachers' Day Spl: ऑन स्क्रीन शिक्षकों की 5 यादगार परफॉर्मेंस

Edited By suman prajapati, Updated: 05 Sep, 2024 01:32 PM

teachers  day 5 memorable performances of teachers on screen

5 सितंबर को भारत शिक्षक दिवस मना रहा है, तो आइए हम उन मार्गदर्शकों का सम्मान करें जिन्होंने हमारे जीवन को आकार दिया है। जहां कुछ लोग अपने शिक्षकों से फिर से जुड़ते हैं, वहीं अन्य भावनात्मक तरीकों से उनका आभार व्यक्त करते हैं। बॉलीवुड ने भी शिक्षकों...

बॉलीवुड तड़का टीम. 5 सितंबर को भारत शिक्षक दिवस मना रहा है, तो आइए हम उन मार्गदर्शकों का सम्मान करें जिन्होंने हमारे जीवन को आकार दिया है। जहां कुछ लोग अपने शिक्षकों से फिर से जुड़ते हैं, वहीं अन्य भावनात्मक तरीकों से उनका आभार व्यक्त करते हैं। बॉलीवुड ने भी शिक्षकों को पर्दे पर दिखाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। यहां पांच ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने शिक्षकों की भूमिका में अपनी अदाकारी से गहरी छाप छोड़ी है। जैसे हम इस विशेष दिन को  मना रहे हैं, यह मान्यता देना सही है कि शिक्षक न केवल वास्तविक जीवन में बल्कि सिनेमा की दुनिया में भी प्रभावशाली होते हैं। आइए उन पांच शानदार परफॉर्मेंस पर एक नज़र डालते हैं, जिन्होंने शिक्षकों के असली सार को पर्दे पर खूबसूरती से निभाया है।

1. विद्या बालन - शकुंतला देवी
विद्या बालन ने ‘शकुंतला देवी’ में प्रसिद्ध गणितज्ञ की भूमिका में अपनी चमक बिखेरी। यह फिल्म न केवल शकुंतला देवी की बुद्धिमत्ता को दर्शाती है बल्कि उन्हें एक माँ और एक महिला के रूप में भी मानवीय रूप में प्रस्तुत करती है। विद्या का शानदार प्रदर्शन इस जटिल किरदार को जीवंत कर देता है, और यह भारत की सबसे प्रतिभाशाली शख्सियतों में से एक हेको एक अविस्मरणीय श्रद्धांजलि बनाता है।

PunjabKesari

2. रानी मुखर्जी - हिचकी
फिल्म 'हिचकी' में रानी मुखर्जी ने एक ऐसी शिक्षिका की भूमिका निभाई है जो टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित होती है। यह वह किरदार है जिसे हम सब अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना चाहेंगे। यह फिल्म एक महिला की प्रेरणादायक कहानी बताती है, जो अपनी सबसे बड़ी चुनौती को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदल देती है।

3. आमिर खान - तारे ज़मीन पर
‘तारे ज़मीन पर’ में आमिर खान ने पहली बार शिक्षक की भूमिका निभाई। वह राम शंकर निकुंभ, एक आर्ट टीचर की भूमिका में नजर आते हैं, जो एक छोटे बच्चे, इशान, को डिस्लेक्सिया से उबरने और उसकी असली क्षमता को अपनाने में मदद करते हैं। आमिर का सहानुभूतिपूर्ण प्रदर्शन एक अच्छे शिक्षक की परिवर्तनकारी शक्ति की दिल को छू लेने वाली याद दिलाता है।

4. ऋतिक रोशन - सुपर 30
विकास बहल द्वारा निर्देशित ‘सुपर 30’ बिहार के प्रसिद्ध गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित है। ऋतिक रोशन ने इस किरदार को पूरी ईमानदारी के साथ निभाया, जिसमें एक ऐसे शिक्षक की ऊंच-नीच को दिखाया गया है जो वंचित छात्रों को सफल बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर देता है।

PunjabKesari



5. शाहिद कपूर - पाठशाला
शाहिद कपूर ने ‘पाठशाला’ में एक संगीत शिक्षक, राहुल उदयवर की भूमिका निभाई, जो छात्रों और स्टाफ के साथ अच्छा तालमेल बिठाते हैं और उन्हें स्कूल की समस्याओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित करते हैं। उनका आकर्षक व्यक्तित्व सभी के दिलों को छू जाता है।

 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!