IFFSA टोरंटो 2024 में शबाना आजमी के 50 साल के करियर को मिलेगा खास ट्रिब्यूट!

Edited By Jyotsna Rawat, Updated: 14 Sep, 2024 01:41 PM

shabana azmi s 50 years of career special tribute at iffsa toronto 2024

शबाना आजमी, जो भारत की एक दिग्गज अभिनेत्री हैं, वह अपने फिल्मी करियर के 50 साल का जश्न मना रही हैं।

नई दिल्ली,टीम डिजिटल। शबाना आजमी, जो भारत की एक दिग्गज अभिनेत्री हैं, वह अपने फिल्मी करियर के 50 साल का जश्न मना रही हैं। उके करियर को सलाम करते हुए, इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ साउथ एशिया (IFFSA) टोरंटो 2024 उन्हें अपने 13वें एडिशन के दौरान ट्रिब्यूट देने वाला है। बता दें कि यह सम्मान उनके सिनेमा के लिए दिए गए असाधारण योगदान का जश्न मना रहा है।

शबाना आज़मी ने अपना फिल्म डेब्यू 1974 में "अंकुर" के साथ किया था, यह फिल्म भारतीय सिनेमा की दुनिया ने एक बेहद महत्वपूर्ण फिल्म थी। इस पल को इसके गंभीर और सामाजिक जागरूकता बढ़ाने वाले कंटेंट के लिए जाना जाता है, जिसे 1970s में सरकार द्वारा भी समर्थन मिला था। अंकुर में शबाना आज़मी की दमदार एक्टिंग ने उन्हें इस जॉनर की प्रमुख एक्ट्रेसेज में शामिल कर दिया। इसने उनके करियर की नींव रखी, जो अपनी विविधता और शानदार सराहना के लिए जाना जाता है।

शबाना आज़मी को भारतीय सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है और उन्होंने अपने करियर के दौरान कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। उन्होंने बेस्ट एक्ट्रेस के रूप में पांच बार नेशनल अवॉर्ड जीता है, यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो उनकी असाधारण टेलेंट और परफॉर्मेंस के लिए समर्पण को दिखाता है। आज़मी ने पांच फिल्मफेयर अवार्ड्स और कई इंटरनेशनल अवॉर्ड भी जीते हैं, जो एक ग्लोबल फिल्म आइकन के रूप में उनकी जगह को मजबूत करते हैं। 1988 में, भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

IFFSA टोरंटो द्वारा शबाना आज़मी को दिया जाने वाला ट्रिब्यूट, इस इवेंट का एक खास हिस्सा होगा, जिसमें उनके 50 साल के करियर का जश्न मनाया जाएगा, जिसने भारतीय और ग्लोबल सिनेमा को बहुत प्रभावित किया है। यह फेस्टिवल, जो नॉर्थ अमेरिका में सबसे बड़े साउथ एशियाई फिल्म फेस्टिवल में से एक है, वह शबाना आज़मी के हमेशा रहने वाले प्रभाव को सम्मानित करने के लिए एक बेहतरीन जगह है।

Saurce: Navodaya Times

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!