'जवान', 'शेरशाह', 'उरी' से लेकर 'बॉर्डर' तक ये हैं 10 देशभक्ति थीम वाली फिल्में जो लोगों के दिल में जगाती हैं देश प्रेम

Edited By suman prajapati, Updated: 15 Aug, 2024 09:36 AM

jawan sher shah swades to border these are 10 patriotic themed movies

आज 15 अगस्त को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। लोग देशभक्ति के रंग में रंगे नजर आ रहे है। कई लोग देशभक्ति की फिल्में देखकर आज़ादी दिवस मना रहे हैं तो कई गाने और डांस करके झूमते नजर आ रहे हैं। तो आइए स्वतंत्रता दिवस पर जानते हैं बॉलीवुड...

बॉलीवुड तड़का टीम. आज 15 अगस्त को पूरे देश में स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। लोग देशभक्ति के रंग में रंगे नजर आ रहे है। कई लोग देशभक्ति की फिल्में देखकर आज़ादी दिवस मना रहे हैं तो कई गाने और डांस करके झूमते नजर आ रहे हैं। तो आइए स्वतंत्रता दिवस पर जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी 10 फिल्मों के बारे में जो लोगों में देशभक्ति की भावना जगाती हैं।

1) जवान
शानदार निर्देशक एटली द्वारा निर्देशित सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर "जवान" जिसमें शाहरुख खान, नयनतारा, विजय सेतुपति जैसे कलाकार हैं, स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एक बेहतरीन फ़िल्म है। यह फ़िल्म विकासशील देश और भ्रष्टाचार के खिलाफ़ लड़ाई की कहानी कहती है। एटली द्वारा निर्देशित और लिखित यह फ़िल्म एक्शन, भावनाओं, देश के प्रति प्रेम का एक बेहतरीन मिश्रण प्रस्तुत करती है और भ्रष्ट राजनीतिक व्यवस्था को भी उजागर करती है।


PunjabKesari


2) मिशन मंगल
जगन शक्ति द्वारा निर्देशित और अक्षय कुमार, विद्या बालन अभिनीत "मिशन मंगल" एक ऐसी फिल्म है जो राष्ट्र की भावना का जश्न मनाती है। यह फिल्म विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, कीर्ति कुल्हारी, तापसी पन्नू द्वारा निभाई गई महिला वैज्ञानिक की यात्रा को संजोती है और कैसे अक्षय कुमार के साथ पूरी टीम ने सफलतापूर्वक मिसाइल लॉन्च करके देश को गौरवान्वित किया। फिल्म का विषय इसे स्वतंत्रता दिवस पर अवश्य देखने योग्य बनाता है।

3) परमाणु - पोखरण की कहानी
अभिषेक शर्मा द्वारा निर्देशित जॉन अब्राहम, डायना पेंटी अभिनीत "परमाणु - पोखरण की कहानी" एक ऐसी फिल्म है जिस पर हर भारतीय को गर्व होना चाहिए। यह फिल्म पोखरण में भारत के पहले परमाणु परीक्षण की कहानी बताती है, जिसका कोड नाम ऑपरेशन स्माइलिंग बुद्धा था। जॉन अब्राहम और डायना पेंटी दोनों ने क्रमशः आईएएस और इंटेलिजेंस ब्यूरो अधिकारियों के रूप में फिल्म में शानदार अभिनय किया।


PunjabKesari


4) लगान
आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित महाकाव्य कहानी "लगान" 19वीं सदी के अंत में ब्रिटिश औपनिवेशिक नियंत्रण के बीच सेट की गई है। भारी करों से बचने के लिए, फिल्म में ग्रामीणों का एक समूह अपने ब्रिटिश बंदी को क्रिकेट के खेल के लिए चुनौती देता है। आमिर खान अभिनीत "लगान" भारतीय लोगों की दृढ़ता, एकजुटता और अटूट भावना के बारे में एक कहानी है। खेल, नाटक और देशभक्ति के अपने अनूठे मिश्रण के कारण यह फिल्म एक प्रिय क्लासिक बन गई है।

 

PunjabKesari



5) स्वदेश
जब स्वतंत्रता दिवस पर विकासशील राष्ट्र की थीम का जश्न मनाने के लिए एक आदर्श फिल्म की बात आती है - आशुतोष गोवारिकर निर्देशित "स्वदेश", एक ऐसी फिल्म है जिसे दर्शक हमेशा याद रखेंगे। शाहरुख खान अभिनीत यह फिल्म खान द्वारा अभिनीत मोहन की कहानी बताती है, जिसका लक्ष्य अपने देश भारत को एक विकासशील देश बनाना है।
PunjabKesari


6) बॉर्डर
जेपी दत्ता द्वारा निर्देशित मल्टी-स्टारर "बॉर्डर" (1997) लोंगेवाला की लड़ाई की कहानी कहती है। संवादों से लेकर संगीत और कहानी, पटकथा तक, सनी देओल, जैकी श्रॉफ, सुनील शेट्टी अभिनीत यह फिल्म एक क्लासिक है। इसके अलावा, एक सीक्वल 'बॉर्डर 2' भी बनाया जा रहा है, जो 2026 में सिनेमाघरों में आएगा।

7) उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक
आदित्य धर द्वारा निर्देशित और विक्की कौशल अभिनीत फिल्म "उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक" हर किसी के दिल में देशभक्ति की भावना जगाएगी। यह फिल्म 2016 में कश्मीर के उरी में हुई त्रासदी के जवाब में पाकिस्तान में की गई सर्जिकल स्ट्राइक की कहानी कहती है।

8) शेरशाह
सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी अभिनीत और विष्णुवर्धन द्वारा निर्देशित "शेरशाह" कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जो 1999 में कारगिल युद्ध में शहीद हो गए थे और उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था। यह फिल्म सभी को भावुक कर देगी और उन्हें देश के लिए उनकी बहादुरी और बलिदान के लिए स्वर्गीय कैप्टन विक्रम बत्रा का सम्मान करने के लिए प्रेरित करेगी।

9) रंग दे बसंती
आमिर खान, आर माधवन, सोहा अली खान और शरमन जोशी अभिनीत "रंग दे बसंती" (2006) देशभक्ति के मामले में सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। एआर रहमान का संगीत, राकेश ओमप्रकाश मेहरा की बेहतरीन लेखनी और मुख्य कलाकारों का अभिनय - यह फिल्म हर वर्ग के दर्शकों के बीच एक बेहतरीन वाइन की तरह जमी हुई है और इसे इस शैली का माइलस्टोन भी माना जाता है।

10) राजी
मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित और आलिया भट्ट और विक्की कौशल अभिनीत जासूसी थ्रिलर 'राजी' हरिंदर सिंह सिक्का की किताब 'कॉलिंग सहमत' से काफी प्रेरित है। फिल्म सहमत के अंडरकवर मिशन पर केंद्रित है, जिसके दौरान वह 1971 के भारत-पाक युद्ध के एक पाकिस्तानी सेना कमांडर से शादी करती है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!